Friday, June 11, 2010

ग्लोबल वार्मिंग की रोकने की तरफ छोटे से ही सही पर अपने कदम जरूर बढायें

ग्लोबल वार्मिंग धरती गर्म हो रही हे गलेशियर पिघल रहे दुनिया भर मे मौसम दोस्ताना ना रहा सर्दी मे अधिक सर्दी गरमी मे अधिक गर्मी बरसात मे बाढ के नजारे है। धूल उडाती धरती …तेजी से खत्म होते जंगल। हजारों तरीके हे हमारे पास जिनसे अभी भी हम इस सब को कुछ हद तक काबू मे ला सकते हे। हम आसान और छोटे और आसान से दिखने वाले तरीकों से अपनी शरुआत कर सकते है।
  1. हम बेकार पडे कार्टून से सोलर कूकर बना सकते हे। जो सस्ता हे पर बड़ा ही करामती हे।
  2. बेकार पडे रद्दी न्यूज पैपर को हम छत पर बिछाकर छत को सूरज की सीधी तीखी गर्मी से बचा सकते हे। आप को तापमान में अतंर साफ दिखाइ देने लगेगा। यह एसी के बिल मे भी कटौती करेगा।
  3.  बायो डीग्रेडेबल साबुन और डीटर्जेंट बाजार मे आसानी से उपलब्ध । इसलिये इनका इस्तेमाल कर बाथरूम के पानी को नाली में बेकार जाने की जगह उसे किचन गार्डन और बगीचों और गमलों में डालें।
  4. बाथरूम मे एरीयेटेड शावर और नलों का इस्तेमाल से पानी की खपत में 15 से 20% की कटौती की जा सकती हे
  5. सी एफ एल के कम उर्जा वाले बल्बों का इस्तेमाल।
  6. घरों कि डिजाइन में मौसम और आसपास के भूगोल का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिये। जिससे  हवा का बहाव धूप कि दिशा घर के वातावरण को प्राकृतिक तरीके से अनकूल रख सके।
  7. एसे ही अनगिनीत उपाय हे जिन्हे माइन्ड मेप से समझा जा सकता हे कुछ मेप नीचे दे रहे है…हो सकता हे आपके दिमाग की बत्ती भी जल जाये। अगर कुछ भी दिमाग में आये तो इस ब्लोग पर शेयर कर सकते हे।













































No comments:

Post a Comment